छवि

3 आम भर्ती त्रुटियां; उनसे कैसे बचें

क्या आपने कभी किसी ऐसे व्यक्ति को किराए पर लिया है जो आपकी अपेक्षाओं तक नहीं जीता है? क्या आपने कभी किसी ऐसे व्यक्ति को किराए पर लिया है जिसने आपकी अपेक्षाओं को पार कर लिया है? प्रत्येक मामले में आपकी भर्ती प्रक्रिया कितनी अलग थी? यदि आप अधिकतर नियोक्ता की तरह हैं – प्रत्येक मामले में उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया समान थी! (आप बस भाग्यशाली हो गए हैं – या दुर्भाग्यपूर्ण!)

यदि आपकी कंपनी महान कर्मचारियों से भरा हुआ था तो आपके व्यवसाय (और आपकी सैनिटी!) का क्या अर्थ होगा? क्या यह असंभव सपने की तरह लगता है? यह! तो हम हर समय महान लोगों को भर्ती करने की बाधाओं को कैसे बढ़ा सकते हैं?

हम तीन सबसे आम भर्ती गलतियों से बचकर शुरू कर सकते हैं:

गलती # 1: कंपनी को नियोजित करने के लिए एक व्यवस्थित, मौलिक दृष्टि से ध्वनि दृष्टिकोण की कमी है जिसका उपयोग लगातार किया जाता है।

वर्षों के दौरान कंपनियों ने अपनी कई व्यावसायिक प्रक्रियाओं को अपग्रेड और आधुनिकीकृत किया है – जैसे सूची प्रबंधन, परियोजना प्रबंधन, तकनीकी डिजाइन – लेकिन उनकी भर्ती प्रक्रियाएं स्थिर रहती हैं – एक विज्ञापन चलाएं, कुछ (असंगठित) साक्षात्कार, किराया करें। सही व्यक्ति को इस तरह से प्राप्त करने की बाधाएं लगभग 14% हैं – आप एक सिक्का फिसल सकते हैं और बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं!

गलती # 2: उद्देश्य मानदंडों के बजाय भावनाओं पर आधारित भर्ती।

कभी-कभी एक भर्ती निर्णय गर्म शरीर के दृष्टिकोण पर आधारित होता है – हमें तुरंत किसी की आवश्यकता होती है – आप सांस लेते हैं, आपको किराए पर लिया जाता है! भर्ती निर्णय अक्सर इस बात पर आधारित होते हैं कि साक्षात्कारकर्ता व्यक्ति को पसंद करता है या नहीं – मुझे आपकी पसंद है, आपको किराए पर लिया जाता है! और कभी-कभी किराए पर लेने का निर्णय किया जाता है क्योंकि उम्मीदवार साक्षात्कार में उत्कृष्ट था – वाह! – आप को नियुक्त कर लिया गया है!

इन भावनात्मक दृष्टिकोणों के साथ समस्या यह है कि एक महान कर्मचारी को भर्ती करने की संभावना बहुत कम है। काम पूरा करने के लिए आपको तुरंत स्थिति भरने की जरुरत हो सकती है, लेकिन यदि आप गलत व्यक्ति को किराए पर लेते हैं, तो उस समय आप उस व्यक्ति को भर्ती करने में सहेजे गए समय को तुरंत समय और धन में बहुत अधिक खर्च करेंगे। एक प्रक्रिया विकसित करें

गलती # 3: स्थिति स्पष्ट रूप से परिभाषित नहीं है और नौकरी का विवरण आकर्षक नहीं है।

बेहतर लोगों को आकर्षित करने के लिए, बेहतर प्रदर्शन को पहले परिभाषित किया जाना चाहिए और नौकरी के विवरण में बनाया जाना चाहिए। यह एक प्रदर्शन प्रोफ़ाइल के माध्यम से किया जाता है, जो इस बात पर जोर देता है कि नौकरी में सफल होने के लिए किसी व्यक्ति को क्या करना चाहिए। यह पारंपरिक नौकरी विवरण से अलग है जो अनुभव, कौशल और शिक्षा पर आधारित है। औसत कलाकारों के पास सही कौशल और योग्यताएं होती हैं – बेहतर कलाकार बेहतर स्तर पर नौकरी कर सकते हैं! विशिष्ट प्रदर्शन उद्देश्यों पर अपने नौकरी के विवरण को झुकाव आवेदकों की गुणवत्ता को आपकी स्थिति के लिए बेहतर बनाता है, और आपकी स्क्रीनिंग और साक्षात्कार प्रक्रियाओं की निष्पक्षता में सुधार करता है।

अपनी टिप्पणी छोड़ दो


आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

रंग स्विचर