छवि

सीवी लेखन क्या करें और क्या नहीं करते हैं

लिखना फिर से शुरू करें और क्या करें

  • बहु रंगीन पाठ या बहुत से अलग फ़ॉन्ट आकार का उपयोग न करें। इटालिक्स, रेखांकन, छायांकन, ग्राफिक्स और लंबवत / क्षैतिज रेखाएं या बक्से भी सबसे अच्छी तरह से बचाए जाते हैं। अपनी रेज़्यूमे की लंबाई कम से कम रखें – दो या तीन पृष्ठ आदर्श हैं। वर्दान, एरियल, कैलीबरी या टाइम्स।
  • व्यक्तिगत विवरण जैसे आपकी जन्म तिथि, वैवाहिक स्थिति या फोटो शामिल न करें (जब तक कि आप नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर रहे हों, जहां ये प्रासंगिक हैं)।
  • यदि आपके पास एक है (और यदि यह आपके काम से संबंधित है) तो अपनी वेबसाइट के लिए एक लिंक शामिल करें। चाहे वह कोई वेबसाइट या ब्लॉग हो, या ट्विटर, लिंक्डइन या इंस्टाग्राम खाता हो, एक ऑनलाइन उपस्थिति वास्तव में आपकी छवि को बढ़ावा दे सकती है और आपको अधिक गंभीरता से ले सकती है, खासकर मीडिया, रचनात्मक उद्योगों और आईटी में करियर के लिए।
    अस्पष्ट बयान मत बनाओ। असली उदाहरणों के साथ उनका समर्थन करके तथ्य संदर्भ दें। उदाहरण के लिए, केवल इतना न कहें, “मेरे पास उत्कृष्ट संचार कौशल है”। इसके बजाए, कहें: “मेरे उत्कृष्ट संचार कौशल को ठीक से ट्यून किया गया है … और जब अमूल्य साबित हुआ …”
  • जहां भी संभव हो, अपनी उपलब्धियों को मापें। यदि आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, अधिक सामान्य दावा करने के बजाय, “$ 50,000 की बिक्री में वृद्धि”, “34% तक कम कारोबार” या “125% तक बढ़ी वेबसाइट यातायात”, जो आपके दावे को अधिक वजन और स्पष्टता प्रदान करेगा।
  • अपने रेज़्यूमे के लिए विशेष रूप से कम आईटी-भारी उद्योगों के लिए पीडीएफ प्रारूप का उपयोग न करें, क्योंकि कुछ सॉफ्टवेयर इसे आसानी से पढ़ने में सक्षम नहीं होंगे। अधिकांश कंपनियां जहां भी संभव हो Word (.doc / .docx) फ़ाइलों को प्राथमिकता देते हैं।
    पिछले नियोक्ताओं से प्रशंसापत्र का उपयोग करें। हाइपरलिंक के रूप में उन्हें अपने रेज़्यूमे में जोड़ने पर विचार करें, उन्हें अपनी लिंक्डइन प्रोफाइल या वेबसाइट पर नियोक्ता प्रशंसापत्र से जोड़ना (यदि आपके पास कोई है)।
  • प्रत्येक नौकरी आवेदन के लिए अपने फिर से शुरू करने के लिए मत भूलना। अधिक सटीक रूप से आप विशेष नौकरी के लिए प्रत्येक मानदंड को संबोधित करते हैं, यह दर्शाते हुए कि आप मानदंड कैसे फिट करते हैं और संतुष्ट करते हैं, शॉर्टलिस्ट बनाने की संभावना जितनी अधिक होगी।
  • प्रूफ्रेड और वर्तनी-जांच करें – और फिर से जांचें। हाल ही में करियरबिल्डर सर्वेक्षण में पाया गया कि 58 प्रतिशत रिज्यूमे में टाइपो शामिल हैं। सुनिश्चित करें कि आपका उनमें से एक नहीं है! यदि आप अक्सर वापस जा रहे हैं और अपने रेज़्यूमे को ट्विकिंग या अपडेट कर रहे हैं, टाइपो, वर्तनी की गलतियों और स्वरूपण समस्याएं रेंग सकती हैं। ऐसा करने से आसानी से एक विसंगतिपूर्ण विषय और क्रिया पैदा हो सकती है या संरेखण से एक वाक्य खटखटाया जा सकता है। प्रत्येक बार जब आप संशोधन करते हैं तो पूरी तरह से फिर से शुरू करें।

अपनी टिप्पणी छोड़ दो


आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

रंग स्विचर