छवि

समूह चर्चा में अच्छा प्रदर्शन कैसे करें ??

अकेले काम करना मुश्किल है, लेकिन समूह का काम और भी चुनौतीपूर्ण है। अकेले, आप बिना किसी चिंता के तत्काल निर्णय और परिवर्तन कर सकते हैं कि यह अन्य लोगों को कैसे प्रभावित करेगा। हालांकि, समूह के काम और विस्तार से, समूह चर्चा हमारे जीवन के हर पहलू का एक हिस्सा है, और हम इसे दूर करने की उम्मीद करते हुए इसे गले में धक्का नहीं दे सकते। तो अब क्या? आप एक अच्छी टीम प्लेयर बनने के लिए खुद को कैसे तैयार कर सकते हैं और अपनी टीम के सदस्यों के साथ सकारात्मक और आकर्षक समूह चर्चा कर सकते हैं? यह लेख आपको समूह के विचार-विमर्श के दौरान अपने कौशल को विकसित करने और उत्पादक बनने के बारे में कुछ संकेत देगा।

तैयार करना

सबसे पहले, समूह से मिलने से पहले, आपको खुद को चर्चा के लिए तैयार करना होगा। किसी विषय के बारे में चर्चा करने के लिए कोई समझ नहीं आता है, और आपको पता नहीं है कि विषय क्या है। अपने शोध करें, समीक्षा पढ़ें और देखें कि विषय के बारे में अन्य लोग क्या कह रहे हैं और नोट्स बनाते हैं। चर्चा के दौरान उत्पन्न होने वाले किसी भी बिंदु का समर्थन करने और बचाव करने के लिए आपको आवश्यक ज्ञान के साथ स्वयं को आर्म करें। इससे यह भी पता चलता है कि आप अच्छी चर्चा में शामिल होने के लिए तैयार हैं और बैठक में नहीं आ रहे हैं क्योंकि आप बाध्य महसूस करते हैं।

समय पर आयें

बैठक के दिन, जल्दी हो! जब आप किसी मीटिंग के लिए देर से दिखाते हैं तो यह एक गैर-व्यावसायिक स्वर सेट करता है। यह अन्य सदस्यों को एक संदेश भेजता है कि चर्चा व्यर्थ है और आपके दैनिक कार्यक्रम की असुविधा है। बैठक के लिए आरामदायक रूप से उपयुक्त लेकिन पोशाक के लिए उपयुक्त है ताकि आप इस बात पर ध्यान केंद्रित न करें कि आपके पैरों को कितना नुकसान पहुंचाया गया है या आप इस टाई को कितनी बुरी तरह से लेना चाहते हैं, लेकिन आप व्यस्त हैं और चर्चा पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

बात सुनो

हम सुनते हैं, लेकिन हम नहीं सुनते हैं। कई लोग यह मानने के लिए उपेक्षा करते हैं कि सुनना एक कला है जिसका उनके पास अधिकार नहीं है। समूह चर्चाओं के दौरान सुनना अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह अंततः समय की बर्बादी के बिंदुओं की पुनरावृत्ति से बचने में मदद कर सकता है। समूह के साथ बैठक करते समय, किसी भी चर्चा शुरू होने से पहले सभी को इस विषय की व्याख्या बतानी चाहिए। अक्सर, व्यक्ति इस बारे में एक गुमराह विचार के साथ शुरू करते हैं कि विषय क्या है, और इससे चर्चा में और जटिलताओं का कारण बनता है। सदस्यों को इस विषय पर अपने विचार व्यक्त करने की आवश्यकता है ताकि प्रत्येक व्यक्ति एक ही पृष्ठ पर चर्चा शुरू कर सके।

सबको आवाज दो

वास्तविक चर्चा में शामिल होने के कारण, समूह के सदस्यों को याद रखना चाहिए कि आदरणीय होना सबसे महत्वपूर्ण है और राय और तथ्य दो अलग-अलग चीजें हैं। जब लोग अपनी आवाज नहीं सुनते हैं या जब दूसरे अपने विचारों को बर्खास्त करते हैं तो लोग निराश हो जाते हैं। एक अच्छी चर्चा में शामिल सभी लोगों द्वारा आपसी स्तर पर सम्मान की आवश्यकता होती है, और असहमति होने पर भरोसेमंद रहना आवश्यक है।

ब्रैंडन जेनर को उद्धृत करने के लिए

कभी-कभी हम जीवन को मार्गदर्शन करते हैं, और दूसरी बार हम सींग से जीवन लेते हैं। लेकिन एक बात निश्चित रूप से है: इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम कैसे व्यवस्थित हैं, या हम कितनी अच्छी योजना बनाते हैं, हम हमेशा अप्रत्याशित उम्मीद कर सकते हैं

किसी काम की पहल करना

पहल करना समूह चर्चाओं में प्रदर्शन को बेहतर बनाने का एक अच्छा तरीका है। कभी-कभी, एक कार्य आ सकता है, और कुछ मामलों में चर्चा के लिए आगे बढ़ने के लिए इसे किसी सदस्य को पूरा करने की आवश्यकता होती है। चुनौती तक बढ़ना नौकरी पाने के साथ-साथ आपकी नेतृत्व की मांसपेशियों को फ्लेक्स करने की आपकी क्षमता दिखाने का एक अच्छा तरीका है। यह व्यक्तियों को आपको एक अलग सेटिंग में देखने की अनुमति देता है और आपको अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर भी देता है।

अपनी टिप्पणी छोड़ दो


आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

रंग स्विचर