नौकरी से इस्तीफा कैसे दिया जाए

नौकरी से इस्तीफा देना ऐसा कुछ है जो हमें अपने करियर में किसी बिंदु पर सामना करना पड़ेगा – और ऐसा करने का एक सही तरीका और गलत तरीका है। यदि आप अपनी नौकरी छोड़ने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह तय करने में आपकी सहायता करने के लिए हमारी सर्वोत्तम अभ्यास मार्गदर्शिका है कि इस्तीफा कब और इस्तीफा देना है।

आपके पंजीकरण पत्र को जमा करने से पहले
100% सुनिश्चित करें कि आप इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं
यदि आप काम पर नाखुश हैं और यह आपकी उत्पादकता और रवैया को प्रभावित करना शुरू कर रहा है, तो यह समय पर विचार करने का समय हो सकता है कि यह आगे बढ़ने का समय है या नहीं। लेकिन इस्तीफा देना ऐसा कुछ नहीं है जिसे आपको जल्दी या आवेग से करना चाहिए।

अपना समय लें और इस्तीफा देने का निर्णय लेने से पहले पेशेवरों और विपक्ष का वजन लें। एक घुटने-झटके प्रतिक्रिया से बचें जिसे आप बाद में पछतावा कर सकते हैं, खासकर यदि आपके पास चलने के लिए कोई और नौकरी नहीं है। यदि आप असंतुष्ट महसूस कर रहे हैं, तो खुद से पूछें कि क्या आपकी वर्तमान भूमिका में आपके लिए रहने के लिए पर्याप्त सुधार किया जा सकता है – या यदि कोई अन्य कंपनी है, तो उसी कंपनी में बेहतर भूमिका उपलब्ध है। यह देखने के लिए कि क्या वे आपके मुद्दों का समाधान कर सकते हैं और परिवर्तन कर सकते हैं जो आपको रहने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, अपने प्रबंधक के साथ एक बैठक पर विचार करें।

अपनी कानूनी आवश्यकताओं की जांच करें
यदि आप आश्वस्त हैं कि जहाज को कूदने का सही समय है, तो पहले अपनी कानूनी आवश्यकताओं को देखें। आपको कितना नोटिस देने की आवश्यकता है? क्या आपके अनुबंध में कोई ‘प्रतिस्पर्धा’ खंड नहीं है? अपने अनुबंध में बढ़िया प्रिंट पढ़ें और सुनिश्चित करें कि आपने किसी भी कानूनी दायित्व को कवर किया है।

पंजीकरण चेकलिस्ट और टिप्स
एक आधिकारिक इस्तीफा पत्र लिखें
अपने इस्तीफे के अधिकारी को एक संक्षिप्त, सीधा पत्र के साथ बनाएं। ईमेल करें या सीधे अपने पर्यवेक्षक / लाइन मैनेजर को सौंपें, और अपनी कंपनी के एचआर विभाग को एक प्रति दें।

अनुरोध किए जाने पर फीडबैक दें
आपकी कंपनी अक्सर आपके द्वारा फीडबैक मांग सकती है, अक्सर बाहर निकलने के साक्षात्कार के रूप में। इस्तीफा देने के बाद रचनात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करने के लिए यह एक अच्छा अवसर है – लेकिन अत्यधिक नकारात्मक होने के प्रलोभन से बचें, क्योंकि इससे आपको केवल व्यावसायिक दिखाई देगा। अपने नियोक्ता को उनके द्वारा प्रदान किए गए अवसर और अनुभव के लिए धन्यवाद देना अच्छा प्रपत्र है।

एक अच्छा काम नैतिकता बनाए रखें
अंत दृष्टि में हो सकता है – लेकिन यदि आप शुरू किए गए दिन के रूप में समर्पित और कड़ी मेहनत के रूप में रहते हैं तो आप एक बेहतर स्थायी प्रभाव छोड़ देंगे। समय-समय पर ‘चेक आउट’ करने के प्रलोभन से बचें – आपका बॉस इसके लिए आपको धन्यवाद देगा। अनौपचारिक आचरण आपको वापस लेने के लिए वापस आ सकता है, खासतौर से ऐसी दुनिया में जो तेजी से जुड़ा हुआ है। आप नहीं चाहते हैं कि आपकी अगली नौकरी या साक्षात्कार में एक गरीब प्रतिष्ठा आपको पहले ले जाए।

एक व्यापक हैंडओवर तैयार करें
परियोजनाओं को खत्म करने के अलावा, ढीले सिरों को बांधना, फाइलों का आयोजन करना और प्रासंगिक हितधारकों को यह बताएं कि आपके द्वारा छोड़े जाने के बाद किससे संपर्क करना है, आमतौर पर यह अपेक्षा की जाती है कि आप अपने प्रतिस्थापन के लिए एक व्यापक हैंडओवर तैयार करेंगे। इस तरह, जो भी आपके कार्यों को लेने की आवश्यकता है वह सापेक्ष आसानी से ऐसा करने में सक्षम होगा। अपूर्ण या निष्पादक हैंडओवर नोट छोड़ने से केवल पेशेवरता और देखभाल की कमी दिखाई देगी।

अलग-अलग शब्द
एक अंतिम ‘अलविदा’ कहें, चाहे वह कंपनी के आसपास ईमेल किया गया हो या आपके अंतिम दिन एक सभा में घोषित किया गया हो। उनके साथ काम करने के अवसर के लिए अपने नियोक्ता और सहयोगियों का धन्यवाद। दोबारा, आपको सबसे अच्छा याद होगा कि आप अपने अंतिम क्षणों में खुद को कैसे पेश करते हैं, इसलिए प्रयास करें और अपने सिर के साथ उच्च स्थान पर जाएं।

अपनी टिप्पणी छोड़ दो


आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

अपलोड
रंग स्विचर